Credit Card : क्रेडिट कार्ड से चालाकी से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके!

ये लोगो की गलतफहमी है कि क्रेडिट कार्ड से आर्थिक नुक्सान होता हैं। पिछले कुछ वर्षों में क्रेडिट कार्ड यूजर्स में तेजी देखने को मिली है। ऐसे में सवाल है कि क्रेडिट कार्ड के जरिये बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी को कैसे कमाई होती है। क्रेडिट कार्ड से कैसे कमाएं के जवाब की जगह क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे बचाएं , का जवाब देना बनता है। मेरा अनुमान है कि दोनों प्रश्न का जवाब एक जैसा ही होगा। आप अपने क्रेडिट कार्ड को बैंक से लोन के रूप में उपयोग कर पैसे कमा सकते हैं या अपने क्रेडिट कार्ड को बैंक से कम ब्याज के साथ किसी खरीद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

Credit Card : क्रेडिट कार्ड से चालाकी से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके!
क्रेडिट कार्ड से चालाकी से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके!

क्रेडिट कार्ड यूज़ करने का बेहतरीन तरीका क्या है?

  • आप को क्रेडिट कार्ड देने के साथ एक खर्च करने की सीमा भी दी जाती है। यह आपके वित्तीय लेन देन पर निर्भर है। बैंक आपके क्रेडिट कार्ड पर 30 से 50 दिन की उधारी देता है। जैसे मान लीजिए कि आपके क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट 1 तारीख को हर महीने आपके पास भेजी जाती है। यानि 2 तारीख से आपके पास खर्च करने की नई सीमा शुरू हुई। पिछले स्टेटमेंट के बकाया राशि आपको स्टेटमेंट की तारिख से 20 दिन के बाद यानी 21 तारीख तक चुकानी होती है। इस प्रकार अगर आप कोई खरीदारी 2 तारीख को करते है तो उसका स्टेटमेंट अगले 1 तारीख को निकलेगा और उसके 20 दिन बाद आपको ये पैसे चुकाने है। तो कुल मिला कर 30+20=50 दिन की उधारी मिली। अब अगर आप 2 तारीख की जगह 30 तारीख को कोई खर्च करते है तो भी स्टेटमेंट 1 तारीख को ही निकलेगा यानि पैसे 20 दिन बाद यानि 21 को देने होंगे। अर्थात 30 तारीख को की गई खरीदारी पर आपको केवल 20 दिनों की ही उधारी मिली।

    तो अगर आप समझदारी से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर के खरीददारी करते हैं तो आप २० से ५० दिन की उधारी बिना किसी खर्च के पा सकते हैं। अब इसका लाभ आप कैसे उठाते हैं, ये आपके ऊपर निर्भर है।
  • अगर आप अनुशासन में रह कर क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते है तो यह बहुत फायदे की चीज है। मान लीजिये कि आपके क्रेडिट पर आपको 2 लाख की लिमिट दी गयी है। इसका मतलब ये है कि मुश्किल हालात में आप 2 लाख तक की रकम बिना किसी से मांगे चुका सकते है। आज कल सभी जगह क्रेडिट कार्ड से पैसे चुकाने की सुविधा रहती है। इस प्रकार यह एक व्यवस्था है जिसमे आपको एक सुविधा है जिसका उपयोग बुरे वक्त में किया जा सकता है। हालांकि ये रकम 20 से 50 दिनों में चुकानी तो पड़ेगी फिर भी यह डूबते को तिनके का सहारा होने जैसा है। कम से कम 20 दिन की मोहलत भी कम नही होती। बुरे वक्त में तो कोई साथ नहीं देता।
  • ऑनलाइन खरीदारी में भी यह बहुत काम आता है। ओटीपी के जरिये जब तक आप किसी लेन देन को सत्यापित नही करते, तब तक यह पूरा नही होता। अर्थात धोखाघड़ी की संभावना न के बराबर है।
  • कई ऐसे खरीदारी है जिनमे क्रेडिट कार्ड से ही रकम चुकानी पड़ती है। ऐसी स्थिति में क्रेडिट कार्ड बहुत उपयोगी है।
  • खरीदारी पर लगभग सभी क्रेडिट कार्ड बैंक कुछ पॉइंट्स देते है जिन्हें लोयलिटी पॉइंट्स भी कहते है। ये पॉइंट्स आपकी हर खरीदारी पर आपके अककॉउंट में जमा होते है। इन पॉइंट्स का उपयोग अलग अलग बैंकों द्वारा अलग अलग प्रकार से किया जा सकता है। जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के क्रेडिट कार्ड्स पर इक्कट्ठे पॉइंट्स को हम नकदी में बदल सकते है। 4 पॉइंट्स के बदले 1 रुपये। और यह रकम आपके क्रेडिट कार्ड खाते में जमा हो जाते है।
  • कार्ड किस प्रकार का लेना चाहिए, इस प्रश्न पर अधिक कुछ कहने की जरूरत नही। आज कल हर बैंक नाना प्रकार की जरूरतों के अनुसार क्रेडिट कार्ड की एक पूरी सीरीज रखती है। आपको जो पसन्द हो, अपनी जरूरत के अनुसार, उसका चुनाव करें।
  • क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि निश्चित तारीख से पहले चुका दी जानी चाहिये अन्यथा इसकी दण्डस्वरूप राशि बहुत ज्यादा मंहगी पड़ती है। बैंक आपसे ब्याज भी वसूलता है और साथ ही सिबिल स्कोर खराब होता है सो अलग। इस लिए बकाया राशि नियत समय से पहले चुकाना बहुत जरूरी है।
  • क्रेडिट कार्ड लेने के बाद आप इसका उपयोग साफ नियत से ही करे। मेरी जानकारी में अनेक लोग थे जो क्रेडिट कार्ड ले कर मनमाने ढंग से उसका उपयोग कर के बकाया राशि न चुकाने की मंसा से क्रेडिट कार्ड लेते थे। यह गलत सोच है। चोरी या धोखाधड़ी करने की नीयत से क्रेडिट कार्ड लेना किसी भी प्रकार से सराहनीय नही कहा जाएगा और न ही इसकी सलाह दी जा सकती है। बकाया रकम की वसूली के लिये बैंकों में अलग से विभाग होते है और ये ऐसे कामो के लिये एजेंट्स को भी नियुक्त करते है। ये पेशेवर लोग होते है जो वसूली की प्रक्रिया में माहिर होते है और ये किसी भी हद तक जा सकते है।
  • अंत में क्रेडिट कार्ड से खरीददारी पर मिलने वाले छूट की बात। त्योहारों पर सभी वेब साइट और e-commerce वेब साइट नाना प्रकार के क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंकों के क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर आकर्षक छूट की पेशकश करती है। ये छूट आपको आकर्षित कर सकते हैं। लेकिन आपको अपनी जरूरतों को इस प्रकार योजनाबद्ध तरीके से संयोजित करना है कि आप इस छूट के अवसरों का भरपूर लाभ ले सकें।

FAQ : क्या क्रेडिट कार्ड से भी पैसे कमाया जा सकता है ?

Q. क्रेडिट कार्ड की लागत खर्च कैसे कम करें?
  • क्रेडिट कार्ड की सीमा के साथ खर्च करें, जो आपके वित्तीय लेनदेन पर निर्भर होता है।
  • आपको 30 से 50 दिन की उधारी मिलती है, जो कि आपके खरीददारी की तारीख से शुरू होती है और 20 दिनों में चुकाई जाती है।
Q. क्रेडिट कार्ड उपयोग से कैसे बचाएं?
  • अपने खर्च को समझदारी से करें ताकि आप 20 से 50 दिन की उधारी बिना किसी ब्याज के पा सकें।
  • क्रेडिट कार्ड का उपयोग सावधानी से करें, जैसे कि ओटीपी के माध्यम से लेनदेन को सत्यापित करें।
Q. क्रेडिट कार्ड के लाभ क्या हैं?
  • क्रेडिट कार्ड आपको आपकी आर्थिक जरूरतों के लिए तत्काल रकम प्राप्त करने की सुविधा देता है।
  • विभिन्न बैंकों के क्रेडिट कार्ड पर लाभ या छूट प्राप्त करें, जैसे लोयल्टी पॉइंट्स और छूटों के रूप में।
Q. क्रेडिट कार्ड कैसे चुनें?
  • अपनी जरूरतों और वित्तीय स्थिति के आधार पर क्रेडिट कार्ड का चयन करें।
  • ध्यान दें कि आप नियमित रूप से बकाया राशि को समय पर चुका सकें।
Q. क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि कैसे चुकाएं?
  • बकाया राशि को निश्चित तारीख से पहले चुका दें, ताकि आपको ब्याज से बचाव हो सके।
  • क्रेडिट कार्ड की संभावित छुट्टी का उपयोग करें, जो विभिन्न ऑफर्स के रूप में हो सकती है।
Previous Post Next Post